ब्लॉक में कौन कौन सी नौकरी होती है तथा ब्लॉक में जॉब कैसे मिलती है?

ब्लाक में कई प्रकार की नौकरियां होती हैं जैसे की प्रखंड विकास पदाधिकारी, सीडीपीओ, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी, ऑफिस असिस्टेंट, क्लर्क तथा अन्य ग्रुप-C तथा ग्रुप-D वाली नौकरियां. इसके अलावा ब्लॉक में कौन कौन सी नौकरी होती है, ब्लाक में जॉब कैसे मिलती है, इसके लिए कौन सी परीक्षाएं देनी पड़ती है, इसकी पूरी जानकारी निचे विस्तार में उपलब्ध कराई गई है.

 

ब्लॉक में कौन कौन सी नौकरी होती है?

यह जानने से पहले की ब्लाक में किस प्रकार की नौकरियां होती है, यह जान लेते हैं की ब्लाक का मतलब क्या होता है. ब्लाक को हिंदी में प्रखण्ड कहा जाता है. अब सवाल यह आता है की प्रखण्ड क्या होता है? तो बता दें की प्रखंड (Block) एक पंचायती राज व्यवस्था की इकाई होता है, जो भारत के ग्राम पंचायतों का संचालन तथा इनके अंतर्गत आने वाले ग्रामों के विकास के लिए बनाया गया है. ब्लाक के माध्यम से विकास योजनाएं, विकास कार्य, विभिन्न सरकारी योजनाएं तथा सामाजिक कार्यों संचालन किया जाता है.

क्योंकि ब्लाक में बहुत तरह के कार्य होते हैं, इसलिए सभी अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग पद होते हैं. उनमे से कुछ महत्वपूर्ण पदों के नाम निचे दिए गए हैं.

  • Block Development Officer (BDO)
  • Block Education Officer (BEO)
  • Block Agriculture Officer (BAO)
  • Block Child Development Project Officer – CDPO
  • Block Welfare Officer
  • Office Assistant
  • Clerk
  • Group-D & C Posts

इन सभी पदों की जानकारी निचे विस्तार में दी जा रही है, जैसे की पदों के नाम, उनकी सैलरी, उनका चयन प्रक्रिया कैसे होता है आदि.

यहाँ देंखें: बिहार में सरकारी नौकरी 2023

 

Block Development Officer (BDO)

BDO को हिंदी में प्रखंड विकास पदाधिकारी कहा जाता है. यह एक प्रशासनिक पद है जिसका कार्य ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों की निगरानी तथा प्रबन्धन करना होता है. इनके कार्यों शिक्षा, स्वस्थ्य, सड़क, जल सप्लाई तथा अन्य विकास कार्य शामिल हैं. यदि आप यह जानना है की ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? तो बता दें की यह पद Pay Scale Rs.9,300 – 34,800 के अंतर्गत आता है, 4800 रुपये ग्रेड पे के साथ.

 

Block Education Officer (BEO)

यह एक Administration Position है जो ब्लाक या तहसील स्तर पर शिक्षा सम्बंधित कार्य को Monitor, Manage तथा Supervise करता है. इसे हिंदी में प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी कहा जाता है. मुख्य तौर पर यह पद शिक्षा विभाग के अंतर्गत कार्य करता है तथा उन्हें ब्लाक तथा तहसील के विद्यालयों में अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराया जा सके. इनका मुख्य कार्यों में से कुछ कार्य स्कूल प्रबंधन, शिक्षक पर्यवेक्षण, संसाधन आवंटन, निरीक्षण, शिक्षा नीतियां को अमल में लाना आदि है.

 

Block Agriculture Officer (BAO)

BAO को हिंदी में प्रखंड कृषि पदाधिकारी कहा जाता है. इनका मुख्य कार्य कृषि क्षेत्र का विकास करना तथा कृषि क्षेत्र में सुधार करना होता है. प्रखंड कृषि पदाधिकारी ब्लाक लेवल पर फसलों के उत्पादन, कृषि उपक्रम एवं कृषि सम्वन्धी कार्यों की देखभाल करते हैं. इनके कार्यों का मुख्य उद्येश, कृषि क्षेत्र में विकास एवं सुधार करके, किसानों के जीवन को बेहतर बनाना होता है. उनकी कुछ मुख्य जिम्मेदारियों की बात करें तो उन्हें किसानों कृषि से सम्बंधित सलाह देना, फसल एवं उपज पर निगरानी करना, कृषि से सम्बंधित सभी सरकारी योजनायों का निगरानी करना, खेती की जमीन, उपज, तथा जलवायु की निगरानी करना तथा किसानो को नई तकनीकों के बारे में अवगत करना होता है.

 

Block Child Development Project Officer – CDPO

CDPO को हिंदी में “बाल विकास परियोजना अधिकारी” कहा जाता है। यह एक सरकारी पद है जिसका काम बच्चों के विकास तथा उनके पोषण से संबंधित कार्यों का प्रबंध करना होता है. उनके मुख्य कार्यों की बात करें तो बच्चों की सुरक्षा तथा उनके हित के लिए कार्य करना उनकी पहली जिम्मेदारी होती है, इसके अलावा बच्चों के लिए योजनाएं तथा कार्यक्रमों का प्रस्तावना करना, बच्चों के पोषण के आहार को उपलब्ध कराना, उनके अधिकारों की सुरक्षा करना साथ ही साथ उन बच्चों को शिक्षा मिल सके इसकी भी उपलब्धता को प्रबंध करना होता है।

Block Welfare Officer

यदि आप एक ब्लॉक वेलफेयर ऑफिसर बनना चाहते हैं तथा इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो बता दें कि यह एक सरकारी पद है। इस पद को हिंदी में प्रखंड कल्याण पदाधिकारी कहा जाता है। इस पद का मुख्य उद्देश्य सामाजिक कल्याण कार्यों का प्रबंध करना होता है। एक ब्लॉक वेलफेयर ऑफिसर को सामाजिक कल्याण से संबंधित स्थिति की निगरानी करना, सामाजिक सुविधाओं के लिए योजना बनाना तथा योजनाओं के प्रावधान करना जैसे कार्य दिए जाते हैं।

 

ब्लॉक के सबसे बड़े अधिकारी को क्या कहते हैं?

वैसे तो ब्लाक में बहुत सारे पद होंते हैं लेकिन इन सभी पदों में से ब्लाक के सबसे बड़े अधिकारी को BDO कहा जाता है, जिसका फुल फॉर्म होता है Block Development Officer. इसे हिंदी में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी कहा जाता है. इनका मुख्य कार्य है गावों में विकास का कार्य करना, प्रखण्ड में योजनायें तथा विकास से सम्बंधित कार्यों की निगरानी करना. इसके अलावा और भी बहुत सारे कार्य होते हैं जिसकी जिम्मेदारी एक BDO को दिया जाता है.

 

BDO कौन बन सकता है?

यदि आप 50% अंको के साथ स्नातक उतीर्ण है तो Block Development Officer यानि BDO बनने के लिए योग्य हैं. इसके लिए आपको आपको राज्य स्तरीय सिविल सर्विस की परीक्षा पास करनी होगी. यह परीक्षा Public Service Commission द्वारा आयोजित की जाति है. आप जिस भी राज्य में राहत हैं उस राज्य में आयोजित की जाने वाली लोक सेवा Civil Services Exam में उतीर्ण होना होगा. परीक्षा उतीर्ण होने के बाद साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है. लिखित परीक्षा सामान्य अध्ययन, कौशल, अंग्रेजी भाषा कौशल पर आधारित होता है. भर्ती की सारी प्रोसेस पूरी होने के बाद आपको BDO के रूप में नियुक्त कर दिया जाता है.

दोस्तों, तो यह जानकारी थी की ब्लॉक में कौन कौन सी नौकरी होती है. यदि इस तरह की और भी जानकारी चाहिए तो बिहार सरकारी नौकरी के होम पेज पर जाकर देख सकते हैं. Carrier से सम्बंधित हमें बहुत सारे पोस्ट उपलब्ध कराएँ हैं.

ब्लॉक में कौन कौन सी नौकरी होती है
ब्लॉक में कौन कौन सी नौकरी होती है