CSIR UGC NET June 2024 Application Form: Assistant Professor तथा JRF बनने के लिए अभी करें आवेदन

National Testing Agency (NTA) द्वारा Combined CSIR UGC NET June 2024 Exam के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है. यह परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में Junior Research Fellowship (JRF) तथा Lectureship/Assistant Professor के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है.

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now
Follow Instagram Page Join Now

सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन दिनांक 01/05/2024 से शुरू है तथा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 21/05/2024 है. ऑनलाइन आवेदन इसके अधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाकर किया जा सकता है.

CSIR UGC NET Kya Hai?

सीएसआईआर यूजीसी नेट एक पात्रता परीक्षा है जो जूनियर रिसर्च फेलोशिप तथा सहायक प्रोफेसर की पात्रता का आकलन करने के लिए आयोजित किया जाता है. यह परीक्षा National Testing Agency (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है.

CSIR UGC NET June 2024 – Highlight

Exam AgencyNational Testing Agency (NTA)
Exam NameCSIR UGC NET June 2024
EligibilityMaster’s Degree
Last Date21/05/2024
WWW.BIHARSARKARINAUKRI.COM

 

Important Dates

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि01/05/2024
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि21/05/2024
आवेदन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि23/05/2024
आवेदन फॉर्म सुधार करने की तिथि25/05/2024 से 27/05/2024 तक

 

Application Fee

CategoryAmount
GeneralRs.1150/-
General-EWS/ OBC(NCL)Rs.600/-
SC/ ST/ PwDRs.325/-

 

Eligibility Criteria

  • (i) General/ Unreserved/ General-EWS वर्ग के उम्मीदवार जिन्होंने मास्टर डिग्री या समकक्ष परीक्षा में कम से कम 55% अंक (बिना राउंड ऑफ किए) प्राप्त किए हों। Non-Creamy Layer/ SC/ ST/ PwD/ Third gender category लिंग श्रेणी के OBC वर्ग के उम्मीदवार जिन्होंने मास्टर डिग्री या समकक्ष परीक्षा में कम से कम 50% अंक (बिना राउंड ऑफ किए) प्राप्त किए हैं, वे इस परीक्षा के लिए पात्र होंगे.
  • (ii) वे उम्मीदवार जो अपनी मास्टर डिग्री या समकक्ष पाठ्यक्रम कर रहे हैं या ऐसे उम्मीदवार जो अपनी योग्यता मास्टर डिग्री (अंतिम वर्ष) परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं एवं जिनका परिणाम अभी भी प्रतीक्षित हैं या जिन उम्मीदवारों की योग्यता परीक्षाओं में देरी हुई है, वे भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • (iii) चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रम वाले उम्मीदवारों को एक विषय में उपस्थित होने की अनुमति है. जिसमें वे आगे बढ़ना चाहते हैं PHD चाहे उन्होंने किसी भी विषय में चार वर्षीय स्नातक की डिग्री प्राप्त किए हो.

Age Limit

  • Junior Research Fellowship: परीक्षा समाप्त होने वाले महीने के पहले दिन यानी जून, 2024 को 30 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए.
  • Lectureship (LS)/ Assistant Professor: कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है.

Important Links

Apply OnlineClick Here to Apply
LoginClick Here to Login
Download NotificationClick Here
Official WebsiteOpen Official We
*Join WhatsApp Channel*
*Join Telegram Channel*

 

CSIR UGC NET June 2024 Application Form
CSIR UGC NET June 2024 Application Form

 

Selection Process

Generalization की प्रक्रिया Multi-Session पेपरों में उम्मीदवारों के अंकों की तुलना करने के लिए एक स्थापित अभ्यास है, एवं यह भारत में आयोजित अन्य बड़े शैक्षिक चयन परीक्षणों में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के समान है. सभी अनुभागों में Generalization के लिए, NTA Percentile तुल्यता का उपयोग किया जायेगा.

Percentile Scores परीक्षा में बैठने वाले सभी उम्मीदवारों के Relative प्रदर्शन पर आधारित स्कोर होते हैं. मूल रूप से, प्रत्येक Session के परीक्षार्थियों के लिए प्राप्त अंकों को 100 से 0 तक के पैमाने में बदल दिया जायेगा.

Exam Pattern

Test में तीन भाग होंगे।. सभी भागों में वस्तुनिष्ठ प्रकार एवं बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. पेपरों के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. परीक्षा की subject wise योजना नीचे दिए गए विवरण के अनुसार है.