मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023-24: अब बहनों को मिलेंगे 1000 प्रति माह, योग्यता तथा आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023-24: यह एक सरकारी योजना है जो भारत के मध्य प्रदेश राज्य में चलाई जाती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों के महिलाओं को सहायता राशी उपलब्ध कराना है। जिससे महिलाओं को आर्थिक सहायता मिल सकें। यह योजना महिलाओं के भविष्य में स्वास्थ्य एवं सामाजिक सुरक्षा के लिए चलाई जाती है, ताकि इस योजना का लाभ लेकर महिलाएं समाज में अधिक से अधिक ऊंची भूमिका ले सकें। यह योजना महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए 5 मार्च 2023 को शुरू की गई थी. जिसके अंतर्गत 5 वर्षो में 5 करोड़ 31 लाख महिलाओं को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है. मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए शुरू की गई है ताकि वे आर्थिक रूप से समृद्ध हो सके.

 

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना क्या है

यादि आप भी मध्य प्रदेश के रहने वाली एक महिला हैं तो यह आर्टिकल आपके बहुत हीं काम की है। क्योंकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई लाडली बहन योजना के तहत लड़कियों तथा महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता राशी देने की घोषणा की गई है। इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आप योजना में आई सभी न्यू अपडेट के बारे में जान पाएंगे। इससे संबंधित पूरी जानकारी निचे उपलब्ध कराई जा रही है

 

लाडली बहना योजना का उद्देश्य क्या है?

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जारी की गई लाडली बहना योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में गरीब महिलओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिससे महिलाएं समाज में ऊंची से ऊंची भूमिका ले सकें। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने ₹1000 अर्थात एक वर्ष में कुल ₹12000 की सहायता राशि दी जाएगी। यह योजना की राशि सीधे महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इससे उन्हें आर्थिक सहायता, सशक्त एवं उच्च शिक्षा और समाज में बराबरी के अवसरों तक पहुँचने में सहायता मिलेगीलाडली बहना योजना के द्वारा महिलाओं के जीवन में बदलाव लाने का प्रयास किया गया है। मुख्यमंत्री की सोच से शुरू किया गया यह योजना सामाजिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह एक प्रयास है जिससे महिलाओं को समाज में बराबरी और समानता की दिशा में आगे बढ़ाने का प्रयास किया गया है।

इस योजना की शुरुआत कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को ध्यान में रखकर की गई है, जिसकी जानकारी निचे उपलब्ध कराई जा रही है.

  • 15 से 49 वर्ष आयु के महिलाओं में एनीमिया का सिकायत 54.7% देखा गया था.
  • इसके अलावे राष्ट्रिय परिवार स्वास्थ्य सर्वे के अनुसार 2020-21 में 23.05% महिलाओं में मानक बॉडीमास इंडेक्स से कम स्तर देखी गई थी.
  • साथ ही मध्य प्रदेश में बल सहभागिता दर में ग्रामीण क्षेत्रोँ में 57.7% पुरुषों को देखा गया था वही 23.3% महिला श्रम बल की भागीदारी देखी गई थी.

इन सभी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए महिलाओं को सशक्त एवं बराबरी का हिस्सा लेने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है.

 

लाडली योजना में कितने पैसे मिलते हैं 

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओँ को आर्थिक रूप हर महीने 1000 रूपये की सहायता राशि दी जाती है. अर्थात एक वर्ष में महिलाओँ को 12000 रूपये की सहायत राशि दी जाती है. योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि महिलाओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है. यदि आप भी मध्य प्रदेश की रहने वाली महिला हैं तो इस योजना में आवेदन कर सकते हैं. इस योजना में कौन कौन आवेदन कर सकते हैं जिसकी जानकारी निचे उपलब्ध कराई जा रही है. आवेदन करने से पहले एक बार जरुर पढ़े.

 

लाडली बहना योजना में कौन कौन फॉर्म भर सकते हैं

लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए। हालाँकि इसके लिए पात्रता एवं फॉर्म भरने की प्रक्रिया स्थानीय सरकारी निर्देशों और नियमों के आधार पर की जाएगी। सामान्यत लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रताएं होनी चाहिए।

  • आवेदक मध्य प्रदेश का मूल निवास होना चाहिए।
  • 01/01/2023 को आवेदक की न्युनतम आयु 23 वर्ष एवं अधिकतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • विवाहित महिला, विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिला भी इस योजना के पत्र हैं।
  • इस योजना में वही महिला आवेदन कर सकती हैं जिनका वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार रूपये से कम है.
  • आवेदक पास 5 एकड़ से कम कृषि भूमि वाले होने चाहिए. 
  • आवेदक के परिवार में कोई भी व्यक्ति इनकम टैक्स नही दे रहा हो.
  • घर में किसी भी परिवार को सरकारी नौकरी नही होना चाहिए.

यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो सरकारी अधिकारियों या स्थानीय आधिकारिकों से संपर्क करें। घर बैठे मोबाइल मोबाइल से लाडली बहना योजना का फॉर्म कैसे भरें, इसकी भी जानकारी निचे उपलब्ध कराई गई है.

 

लाडली बहना योजना में क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे तथा आवेदन करने के लिए कौन कौन से महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स की अवश्यकता होगी, इसकी सारी जानकारी निचे उपलब्ध है।

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो।
  • आवेदक के परिवार का आय प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का बैंक अकाउंट।
  • आवेदक का मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर।
  • आवेदक का ईमेल आईडी।

 

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ एवं विशेषताएं

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जिसे मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जाती है। इस योजना का लक्ष्य 5 वर्षो में 5 करोड़ 31 लाख महिलाओं  को हर महीने 1000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है। इसके माध्यम से महिलाओँ को उन्हें उच्च शिक्षा एवं समाज में बराबरी के अवसरों तक पहुंचाना है। इस योजना में गरीब परिवार में आने वाली महिलाओं के नाम पर एक निश्चित सहायता राशी उनके बचत खाते में जमा करना है। इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के परिवारों को मिलता है।

यह योजना महिलाओं को स्वास्थ्य सुविधाएं तथा उनके भविष्य के लिए सहायता प्रदान करती है। साथ ही महिलाओं के विकास में भी प्रोत्साहित करती है। इससे समाज में महिलाएं के जन्म की मान्यता एवं सम्मान को बढ़ावा मिलता है। साथ ही महिला शिक्षा एवं समानता को भी प्रोत्साहित कि जाती है। इस योजना से समाज में महिलाओं को समानता और सम्मान का महत्वपूर्ण संदेश मिलता है जो महिला व लड़कियों का भविष्य को सुरक्षित बनाने में मदद करता है।

 

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 का फॉर्म कैसे भरें

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए स्थानीय सरकारी या नगर पालिका के कार्यालय में जाएं। इसके अलावे ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करें। आवदेन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी एवं डिटेल्स सही सही भरे। साथ ही मांगे गए सभी दस्तावेजों को भी साथ में रखें। भरे गए आवेदन फॉर्म एवं सभी दस्तावेज़ों को स्थानीय सरकारी कार्यालय में जमा कर दें। वहां के अधिकारी द्वारा आपका आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से कर दिया जायेगा.

 

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की स्थिति कैसे चेक करें

क्या आप भी मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर चुके हैं. तो आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर निकल कर आ रही है. योजन के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी आवेदन आपना आवेदन स्थिति घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से चेक कर सकते हैं. आवेदन चेक करने के लिए पूरी जानकारी निचे स्टेप बाई स्टेप बताई जा रही है.

स्थिति चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक Click Here
Join Whatsapp Group Click Here

 

  • उपर दी गई स्थिति चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक पर क्लीक करके सीधा अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद पंजीकृत महिला यूजर लॉगइन का विकल्प मिलेगा.
  • इसके ठीक निचे आपना पंजीकरण संख्या एवं कैप्चा कोड डालना है. दोनों डालकर ओटीपी भेजे के विकल्प पर क्लीक करना है.
  • क्लीक करते ही रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP जायेगा. OTP दर्ज करके खोजे के विकल्प पर क्लीक कर देना है.

 

लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें?

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिस्ट में नाम देखने के लिए निचे जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है.

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम Click Here 
Follow Whatsapp ChannelClick Here 
  •  ऊपर दी गई मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम के लिंक पर क्लीक करना है.
  • लिंक पर क्लीक करते ही मोबाइल नंबर सत्यापित करने का विकल्प दिखेगा.
  • ठीक उसके निचे रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करना है.
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड डाले, कैप्चा कोड डालने के बाद ओटीपी प्राप्त करें के विकल्प पर क्लीक कर देना है.
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP जायेगा, OTP दर्ज करके OTP सत्यापित करें और आगे बढ़े के विकल्प पर क्लीक कर देना है.
  • अब आपके सामने आवेदिका को सर्च करने हेतु विकल्प का चयन करें का विकल्प दिखेगा.
  • ठीक उसके निचे आपसे डिटेल्स पूछी जाएगी उसे सही सही भरें.
  • सही सही भरने के बाद अंतिम सूचि देखें के विकल्प पर क्लीक कर देना है.
  • क्लीक करते ही आपके सामने आपका लिस्ट में नाम निकल कर आ जायेगा.

 

दोस्तों, बिहार सरकारी नौकरी पर इस तरह के और भी ब्लॉग पोस्ट उपलब्ध हैं. इसके अलावा आप बिहार में सरकारी नौकरी की पूरी जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

mukhyamantri ladli behna yojana 2023 bihar
mukhyamantri ladli behna yojana