बिहार पुलिस भर्ती लेटेस्ट न्यूज़ 2023: बिहार में पुलिस भर्ती परीक्षा अब होगी ऑनलाइन  

बिहार पुलिस भर्ती लेटेस्ट न्यूज़ 2023: दोस्तों, यदि आप बिहार पुलिस में कांस्टेबल, दारोगा, फायरमैन, मद्यनिषेद सिपाही, होम गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड आदि का फॉर्म भरते हैं एवं इन सभी भर्तीओं से सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट पाना चाहते हैं तो यह सही जगह है. यहाँ पर आप इन सभी भर्तीओं की हर छोटी से छोटी एवं बड़ी से बढ़ी अपडेट पर सकते हैं. निचे देखें बिहार पुलिस भर्ती लेटेस्ट अपडेट 2023.

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now
Follow Instagram Page Join Now

 

बिहार पुलिस भर्ती लेटेस्ट न्यूज़ 2023

बिहार पुलिस भर्ती न्यूज़ 2023 की पूरी लिस्ट निचे उपलब्ध करवाई गई है. प्रत्येक न्यूज़ के साथ “Updated Date” को भी शामिल किया गया है. इसे आपको यह पता चल पायेगा की कौन सी न्यूज़ इस वेबसाइट पर कब पब्लिश की गई है.

 

बिहार में अब होगी ऑनलाइन पुलिस भर्ती परीक्षा 

क्या आप भी बिहार दरोगा का परीक्षा देने वाले हैं तो आपको बताना चाहूँगा की आयोग के तरफ से बहुत ही बड़ी खबर निकलकर आ रही है. आयोग के अध्यक्ष केएस द्विदी ने पत्राचारों से बात चित के दौरान बताया की भविष्य में होने वाला दरोगा का परीक्षा ऑनलाइन के मध्यम से ली जा सकती है. बिहार पुलिस सेवा आयोग द्वारा भविष्य में आयोजित किये जाने वाली परीक्षा से संबधित प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. यह प्रस्ताव राज्य सरकार को एक से दो महीने में भेज दिया जायेगा. अध्यक्ष ने बताया की हर बार परीक्षा में बहुत धांधली हो जाता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है. राज्य सरकार की मजूरी मिलते ही यह लागु कर दी जायेगी और बिहार में ऑनलाइन परीक्षा लिया जायेगा.

 

बिहार पुलिस में होगी 24 हजार पदों पर कांस्टेबल, ड्राईवर तथा दरोगा की बहाली, 2024

बिहार पुलिस भर्ती लेटेस्ट न्यूज़ 2023 के अनुसार बिहार में अगले वर्ष 24269 पुलिस कर्मियों की बहाली होने जा रही है. गृह विभाग की स्वीकृति के बाद वर्ष 2024 में अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा. बिहार में 75,543 पुलिस कर्मियों की बहाली 3 शिफ्ट में की जाने वाली है, जिसमे पहले शिफ्ट में 21,391 सिपाही की भर्ती निकाली जा चुकी है तथा बाकी बचे 48,447 पदों में से अगले वर्ष 24269 पदों पर दारोगा, सिपाही तथा सिपाही चालक की बहाली की जाएगी.

वर्ष 2024 में 19469 कांस्टेबल की बहाली तथा 2000 दारोगा की भर्ती समेत कुल 24269 पदों पर बहाली होनी है. बता दें की 5 अक्टूबर 2023 से बिहार में दरोगा की भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो चूका है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत दारोगा के लिए कुल 1275 पर बहाली निकाली गयी है.

 

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 हुआ रद्द, अगले आदेश तक कांस्टेबल की सभी लिखित परीक्षाएं होगी स्थगित.

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती ) द्वारा 1 अक्टूबर 2023 को आयोजित की गई बिहार कांस्टेबल की लिखित परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। कांस्टेबल की यह बहाली विज्ञापन संख्या 01/2023 के अंतर्गत 21,391 पदों के लिए निकाली गई थी। 1 अक्टूबर 203 के बाद यह परीक्षा 7 अक्टूबर 2023 एवं 15 अक्टूबर 2023 को भी आयोजित होने वाली थी, लेकिन अब अगले आदेश तक सभी लिखित परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।

परीक्षा रद्द होने का कारण: CSBC द्वारा जारी किया गया Exam Cancellation Notice के अनुसार कांस्टेबल की परीक्षा रद्द करने का मुख्य कारण यह है की काफी संख्या में अभ्यर्थी चीट पुर्जो के साथ नकल करते हुए पकड़े गए हैं, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल किया गया है, तथा सादे पेपर पर सभी प्रश्नों के उत्तर लिखकर मोबाइल एवं अलग-अलग तरीकों से शेयर किया गया है। इन मामलों में दोषी पाए गए अभ्यर्थियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

यदि आपको भी इस परीक्षा में शामिल होना था तो अब आपको अगले आदेश तक का इंतजार करना पड़ेगा। आशा करते हैं कि CSBC द्वारा अगली परीक्षा तिथि जल्दी हीं घोषित कर दी जाएगी।

यदि आप बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 की तैयारी कर रहे हैं तो निचे दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण होगी.

 

बिहार पुलिस भर्ती लेटेस्ट न्यूज़ 2023
बिहार पुलिस भर्ती लेटेस्ट न्यूज़ 2023

 

सीएसबीसी बिहार क्या है?

CSBC का फुल फॉर्म Central Selection Board of Constable होता है एवं इसे हिंदी में केन्द्रीय चयन पर्षद [सिपाही भर्ती) कहा जाता है. यह बिहार सरकार के अधीन एक संगठन है जिसका कार्य बिहार के अलग-अलग- विभागों में Group-D सिविल सेवकों की बहाली करवाना है. विभागों के नाम बताएं तो ये हैं Bihar Police, Bihar Fire Service, Home Prisons Department, Bihar Home Guards, Prohibition Dept. Forest Department एवं Transport Department. यह संगठन इन सभी विभागों में कांस्टेबल, फायरमैन, फारेस्ट गार्ड, जेल ड्रेसर, जेल वार्डर, सहायक जेलर, होम गार्ड सिपाही, मद्य निषेध सिपाही, फोरेस्टर, फोरेस्ट गार्ड आदि की भर्ती करवाता है. CSBC की स्थापना दिनांक 01/04/2008 को की गई थी. इसका हेडक्वार्टर पटना, बिहार में है.

 

BPSSC Kya Hai in Hindi?

BPSSC का फुल Bihar Police Subordinate Services Commission है जिसे हिंदी में बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग कहा जाता है. यह बिहार विधानसभा के बिल द्वारा निर्मित एक Body है जो बिहार के विभिन्न सरकारी विभागों में ग्रुप-C पदों पर बहाली के परीक्षा आयोजित करती है तथा पूरी भर्ती प्रक्रिया को संभालती है. बता दें की, इसकी स्थापना 01/04/2023 में की गई थी तथा इसका मुख्यालय पटना, बिहार में है. BPSSC द्वारा अलग-अलग विभागों में पुलिस अवर निरीक्षक (SI)  प्रवर्तक अवर निरीक्षक आदि की बहाली निकाली जाति है.