महिलाओं के लिए बिहार सरकार की योजनाएं 2023-24

महिलाओं के लिए बिहार सरकार की योजनाएं: यदि आप भी बिहार की एक महिला हैं तो यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए है. इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण सरकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है. उन योजनाओं का लक्ष्य, उद्देश्य, लाभ तथा महिलाओं के विकास में योगदान क्या है, इसके बारे में समझेंगे. इन योजनाओं से बिहार के महिलाओं के जीवन में क्या परिवर्तन आ रहा है, इस बारे में भी बात की जाएगी. महिलाओं के लिए बिहार सरकार द्वारा चलाई गई योजनाएं की सम्पूर्ण जानकारी निचे उपलब्ध है.

 

महिलाओं के लिए बिहार सरकार की योजनाएं 2023-24

महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए बिहार सरकार द्वारा हर वर्ष बहुत सारी योजनाएं चलाई जाती है. जिससे महिलओं के जीवन में अच्छा परिवर्तन आ सके. बिहार सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कुछ योजनायों के नाम बताएं तो ये है मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना, सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, जननी बाल सुरक्षा योजना आदि. महिलाओं के लिए सरकारी योजना 2023 से संबधित विशेष जानकारी निचे उपलब्ध कराई जा रही है.

 

महिलाओं के लिए बिहार सरकार की योजनाएं (पूरी लिस्ट)

  • मुख्यमंत्री महिला उघमी योजना
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
  • मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना
  • मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना
  • मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना
  • जननी बाल सुरक्षा योजना
  • बिहार राज्य महिला अधिकारिता निति
  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
  • बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना

 

महिलाओं Ke लिए बिहार सरकार Ki योजनाएं (विशेष जानकारी)

बिहार सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना

बिहार सरकार के अंतर्गत कार्यरत अनुसूचित जाति एंव जनजाति कल्याण विभाग द्वारा बिहार के विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण के लिए बिहार सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत एक साथ ₹50,000 रूपये की प्रोत्साहन राशी देने की घोषणा की है। इस योजना का लाभ सिर्फ सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023 पास/उत्तीर्ण विधार्थियों को ही दी जाएगी। यदि आप भी बिहार के निवाशी हैं और इस बार सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023 पास कर चुके हैं। तो आपके लिए बहुत अच्छी खबर है। योग्य अभ्यार्थी इस योजना में आवदेन करके लाभ उठा सकते हैं। आवदेन करने से पहले सरकारी नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें। बिहार सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना 2023 का आवेदन की अंतिम तिथि दिनांक 31 दिसंबर 2023 हैं। इस तिथि से पहले बिहार सरकार के अधिकारिक वेबसाइट https://state.bihar.gov.in/ पर जाकर आसानी से आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं।

 

मुख्यमंत्री महिला उघमी योजना

महिलाओं के लिए रोजगार योजना 2023 के अंतर्गत यह भी एक ऐसी योजना है जो बिहार सरकार के द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण एवं जीवन में एक अच्छा परिवर्तन के लिए शुरू की गई थी. इस योजना के अंतर्गत आवेदक को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए महिलाओं को लोन दी जाती है वो भी बिना किसी गारन्टी के. इस योजना का लक्ष्य बिहार की महिलाएं को आत्मनिर्भर बनाना है. यह योजना खास करके वैसे महिलाओं के लिए शुरू की गई है जो अपने जीवन में कुछ अच्छा करना चाहते है. बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री महिला उघमी योजना के तहत आवेदक को दस लाख रुपये तक की लोन राशि दी जाती है. जिसमे 50% तक का ऋण जमा करना होता है एवं 50% बिहार सरकार द्वारा अनुदान राशि के रूप में दी जाती है. इस योजना से संबधित आवेदन प्रकिया, लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज की जानकारी के लिए निचे वाले लिंक उपलब्ध है.

पूरी जानकारी: मुख्यमंत्री महिला उघमी योजना

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

यह योजना बिहार सरकार द्वारा कन्याओं के उत्थान और समृद्धि की बढ़ावा देने के लिए शुरू कि गई है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों के शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित करना है. इस योजना के तहत बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने एवं सशक्त बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती है. कन्या उत्थान योजना के तहत 0-2 वर्ष से लेकर स्नातक पास करने तक बेटियों को सहायता राशि दी जाती है. स्नातक पास वैसे आवेदक को इसका लाभ दी जाती है जो अविवाहित हैं. इस योजना की पूरी जानकारी नीचें उपलब्ध करा दी जा रही है. आवेदन करने से पहले एक बार अवश्य पढ़ें.

पूरी जानकारी:  मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

 

मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना

मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना वह योजना है जिसे बिहार सरकार द्वारा शुरू कि गई है. यह योजना सरकारी स्कूलों में पढ़ रहें बालिकाओं के लिए शुरू की गई है. ताकि बिहार के सरकारी स्कूलों में बालिकाओं को मुफ्त और उचित रूप से पोशाक दी जा सके. इस योजना का लाभ लगातार सरकारी स्कूलों में मौजूद बालिकाओं को दी जाती है. मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना के तहत प्रति वर्ष पहली एवं दूसरी कक्षा की बालिकाओं को 600 रुपयें, तीसरी से लेकर चौथी कक्षा के बालिकाओं को 700 रुपयें, छठी से लेकर आठवीं कक्षा की बालिकाओं को 1000 रुपयें एवं नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा की बालिकाओं को 1500 रुपयें पोशाक राशि के रूप में दी जाती है.

 

अभी बिहार में महिलाओँ के लिए कौन कौन सी योजनाएं चल रही है? 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार द्वारा बेटियों के उन्नति करने एवं उन्हें समृद्ध बनाने के लिए शुरू की गई है. यह योजना बेटियों के शिक्षा, स्वास्थ्य एवं समाजिक सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधायें प्रदान करती है. इस योजना का लाभ केवल कुमारी बेटियों को ही दी जाती है. कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत 0-2 से वर्ष से लेकर स्नातक पास करने तक सहायता राशि दी जाती है. इस योजना में आवेदन करने के लिए निचे लिंक उपलब्ध करवा दी जा रही है. यदि आप भी स्नातक पास कर चुके है एवं “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना” में आवेदन किये है. तो अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं, लिंक जारी हो चुकी है.

इन सभी योजनायों के अलावा महिला सशक्तिकरण योजना 2023 से सम्बंधित और भी जानकारी हमारे इस वेबसाइट बिहार सरकारी नौकरी पर मिल जाएगी.

mahilaon-ke-liye-bihar-sarkar-ki-yojanaen
mahilaon-ke-liye-bihar-sarkar-ki-yojanaen