बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2023-24: रिजल्ट एवं चयन लिस्ट हुआ जारी

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2023-24: वित्तीय वर्ष 2023-24 के अंतर्गत मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अति पिछड़ा वर्ग / महिला / युवा उद्यमी योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 सितम्बर 2023 से शुरू हो चूका है. इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 30/09/2023 है. यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द अपना ऑनलाइन आवेदन पूरा करें. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का डायरेक्ट लिंक, प्रोजेक्ट लिस्ट तथा सब्सिडी की जानकारी, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, आदि की पूरी जानकारी निचे उपलब्ध कराइ जा रही है.

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now
Follow Instagram Page Join Now

बिहार उद्यमी योजना 2023-24 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस योजना के लिए चुने गए आवेदकों का योजनावार लिस्ट निचे उपलब्ध करा दी गई है.

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2023-24

दोस्तों, वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए एक बार फिर से फिर से मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की शुरुआत हो चुकी है. इस योजना के अंतर्गत कुल 8000 आवेदकों का जिलेवार चयन करने का लक्ष्य है. इस बार यह योजना बिहार के सभी वर्गों के लोगों के लिए निकाली गई है. जिसमे अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अति पिछड़ा वर्ग (EBC) के अलावा युवा उद्यमी योजना के अंतर्गत अनारक्षित (UR) वर्ग के लोग भी शामिल हैं. साथ हीं साथ मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के अंतर्गत बिहार के सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा.

 

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना क्या है?

यदि आप यह जानना चाहते हैं की बिहार उद्यमी योजना क्या है? तो बता दें की बिहार मुख्यमंत्री द्वारा चलाई जाने वाली यह एक सब्सिडी लोन योजना है जिसके अंतर्गत बेरोजगार युवक-युवतियों को स्वरोजगार के लिए 10 लाख तक का लोन बिना किसी गारंटी के दी जाती है. इस योजना की खासियत यह है की कुल लोन की राशी पर 50% की सब्सिडी भी दी जाति है. उदाहरण के लिए, यदि अपने इस योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपये का लोन लिया है तो केवल आपको 5 लाख रुपये हीं बैंक को चुकाना होगा वो भी 84 किस्तों में (7 वर्षों में), बाकी बचे 5 लाख रूपये को सरकार द्वारा माफ़ कर दी जाएगी, अर्थात 5 लाख अनुदान के रूप में दे दिया जाएगी.

 

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का डेट कब तक है 2023

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रारंभ तिथि: 15/09/2023
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि: 30/09/2023

 

बिहार उद्यमी योजना 2023-24 का प्रकार

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2023-24 के अंतर्गत 4 प्रकार की योजनायें लाई गई है. इन चारों प्रकार के योजनायों में बिहार के सभी वर्गों को शामिल किया गया है. जैसे की Mukhyamantri SC ST Udyami Yojana के अंतर्गत बिहार के सभी अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति आवेदन कर सकते हैं, Mukhyamantri EBC Udyami Yojana के अंतर्गत बिहार के सभी अन्यंत पिछड़ी जाति वाले आवेदन करेंगे, Mukhyamantri Mahila Udyami Yojana के अंतर्गत बिहार के सभी वर्गों की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं तथा Mukhyamantri Yuva Udyami Yojana के अंतर्गत बिहार के सभी पिछड़ा वर्ग तथा अनारक्षित के अभ्यर्थी आवेदन करेंगे. तो सीधी सी बात यह हुई की इस वार बिहार के सभी वगों के लिए यह योजना लायी गई है.

 

योजना की संछिप्त विवरणी एवं कैटेगरी लिस्ट

Financial Year 2023-24 में इस योजना के अंतर्गत कुल 8 हजार आवेदकों का चयन जिलेवार किया जायेगा. इस बार कुल 59 परियोजनाओं के लिए लोन दिया जायेगा. इन सभी 59 परियोजनाओं के लिए 3 कैटेगरी बनाई गई है.

  • कैटेगरी (A): इस कैटेगरी के अंतर्गत 59 परियोजनाओं के लिए कुल 4000 लाभुकों का चयन किया जायेगा.
  • कैटेगरी (B): इस कैटेगरी में चर्म एवं वस्त्र, खाद्य प्रसंस्करण तथा अन्य प्राथमिकता प्रक्षेत्र शामिल किए गए हैं, जिसके लिए कुल 3500 लाभुकों का चयन किया जायेगा.
  • कैटेगरी (C): इस कैटेगरी के अंतर्गत राज्य के सभी जिलों के आवेदक द्वारा चिन्हित औधोगिक क्षेत्र में आवेदन किया जा सकता है. यह पर कुल 500 लाभुको का मात्र चर्म एवं वस्त्र प्रक्षेत्र के लिए चयन किया जायेगा.

ध्यान दें, की एक आवेदन अपने आधार के माध्यम से केवल एक हीं कैटेगरी में आवेदन कर सकते हैं.

 

बिहार उद्यमी योजना प्रोजेक्ट लिस्ट 2023-24

Directorate of Technical Development, Department of Industries, Govt. of Bihar द्वारा इस बार जारी किए गए Mukhyamantri Udyami Yojana Project List 2023 की कुल संख्या 59 है. जो भी उम्मीदवार इस योजना के अंतर्गत अपना Start-up शुरू करना चाहते हैं वो इन्हीं 59 प्रोजेक्ट लिस्ट में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं. मुख्यमंत्री उद्यमी योजना लिस्ट 2023 पूरी जानकारी हमारे दुसरे आर्टिकल में मिल जाएगी.

पूरी जानकारी: बिहार उद्यमी योजना प्रोजेक्ट लिस्ट 2023-24

 

उद्यमी योजना लोन राशि किस्त एवं सब्सिडी

अलग-अलग प्रोजेक्ट के लिए 5 लाख रूपये से लेकर 10 लाख रुपये तक की लोन राशी दी जाएगी. चयनित आवेदकों को लोन की कुल राशी को 3 किस्तों में दिया जायेगा.

  • प्रथम किस्त: एक प्रोजेक्ट को छोड़कर कुल 58 प्रोजेक्ट के लिए प्रथम किस्त के रूप में 1.5 लाख की राशी दी जाएगी. यह राशी कार्यस्थल की तैयारी, बिजली कनेक्शन, आतंरिक साजो-सज्जा, सुरक्षा उपकरण आदि के लिए दी जाति है.
  • द्वितीय किस्त: प्रथम किस्त 60 दिनों के भीतर इस्तेमाल हो जाने के बाद द्वितीय किस्त के रूप में मशीनरी खरीदने के लिए दिया जाता है.
  • तृतीय किस्त: तृतीय किस्त के रूप में परियोजना के लिए निर्धारित की गई कार्यशील पूंजी (Working Capital) की राशी दी जाती है. इस राशी का इस्तेमाल कच्चा माल आदि खरीदने में किया जायेगा.

निचे दिए गए बातों पर ध्यान दें:

इस योजना के अंतर्गत लाभुकों को प्रत्येक किस्त की राशी मिलने के 60 दिनों के भीतर उसे अपने व्यापर में खर्च करना होगा तथा उपयोगिता प्रमाण पत्र (Utility Certificate) को उद्यमी पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य होगा. ऐसा नहीं करने पर दिए गए राशी की वसूली की कार्यवाई की जाएगी.

मशीनरी खरीदने में खर्च की गई राशी का उपयोगिता प्रमाण पत्र GST बिल के साथ हीं मान्य होगा. लाभुकों को सलाह दी जाती है की बिना GST नंबर वाले विक्रेता किसी प्रकार का समान न खरीदें, यह खरीदारी अमान्य होगा.

लाभुकों को यह भी बताया जाता है की विक्रेता से मशीनरी खरीदने के बाद विक्रेता को चेक / ड्राफ्ट अथवा ऑनलाइन के माध्यम से हीं भुगतान करें. किसी भी स्थिति में नगद भुगतान मान्य नहीं होगा. 

आवेदकों को यह सलाह दी जाति है की इस योजना के अंतर्गत चयन के  45 दिनों के भीतर अपने फर्म के नाम से चालू खाता (Current Account) खुलवाकर उसकी पूरी विवरणी सहित एक रद्द चेक अथवा बैंक स्टेटमेंट उद्यमी पोर्टल पर अपलोड करें, यह अनिवार्य है.

मशीनरी खरीदने के लिए निर्धारित की गई राशी के अंतर्गत केवल 25% तक की मशीनों में बदलाब किया जा सकता है. 

चयन के बाद लाभुकों को प्रशिक्षण (Training) के लिए 25000 रूपये की व्यवस्था की गई है.

इस योजना के अंतर्गत केवल नये उद्योगों की स्थापना के लिए लोन दिया जायेगा.

 

उद्यमी योजना लोन रीपेमेंट की अवधि

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत किसी भी परियोजना के लिए स्वीकृत की गई राशी का री-पेमेंट लाभुकों द्वारा बैंक को 84 किस्तों में किया जायेगा. यह 84 किस्त पूरा करने में 7 वर्षो का समय लगता है. स्वीकृत की गई लोन की राशी का केवल 50% का हीं भुगतान करना होता है, बाकि बचे 50% की राशी को सब्सिडी के रूप में माफ़ कर दिया जाता है.

 

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना पात्रता लिस्ट 2023

  • आवेदन बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • उनकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता Intermediate (10+2) / ITI / Polytechnic Diploma अथवा समकक्ष होना चाहिए.
  • उनकी उम्र 18 से 50 वर्ष के बिच होना चाहिए.
  • वो बिहार के अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अति पिछड़ा वर्ग / पिछड़ा वर्ग अथवा सामान्य वर्ग से आते हों
  • वो किसी भी वर्ग की महिलाएं हों.

 

योजना में आवेदन के लिए डाक्यूमेंट्स लिस्ट

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स लिस्ट की जानकारी निचे दी जा रही है.

  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मैट्रिक (10th) प्रमाण पत्र (जन्म तिथि प्रूफ के लिए)
  • इंटरमीडिएट (12th) अथवा समकक्ष योग्यता प्रमाण पत्र
  • संगठन प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • फोटो (हाल हीं का खिंचा हुआ)
  • हस्ताक्षर
  • बैंक स्टेटमेंट (जिसमे अकाउंट खुलने की तिथि शामिल हो)
  • रद्द किया गया चेक

ध्यान दें: Proprietorship के मामले में Personal Saving Account अथवा फर्म के नाम से Saving Account मान्य होगा. परन्तु लोन की राशी स्वीकृत होने के बाद आवेदक को अपने Personal Saving Account को फर्म के नाम से Current Account में परिवर्तित कराकर पोर्टल पर अपलोड करना होगा ताकि स्वीकृत की गई राशी को RTGS के माध्यम से उस अकाउंट पर भेजा जा सके.

 

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऊपर बताये गए दस्ताबेज आपके पास होने चाहिए. इसके साथ हीं आपके पास एक Valid Mobile Number तथा Email Id भी होनी चाहिए. अब निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें तथा अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा करें.

  • निचे दिए गए “रजिस्ट्रेशन” लिंक पर क्लिक करके, अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, आधार नंबर डालकर अपने मोबाइल पर OTP प्राप्त करें.
  • अब “Candidate Login” पर क्लिक करें तथा अपना आधार नंबर एवं भेजा गया OTP से लॉग इन कर लें.
  • लोन कैटेगरी (A, B अथवा C) का चयन करें तथा प्रोजेक्ट लिस्ट में से अपना प्रोजेक्ट का नाम चुने.
  • जन्म तिथि, माता/पिता का नाम, आवेदक का पता, आवेदक का श्रेणी, तथा योग्यता की जानकारी दें.
  • अब अपने शैक्षिणक योग्यता का विवरण दें तथा अपने फर्म / ऑफिस का पता लिखें.
  • अपने बैंक अकाउंट तथा रद्द चेक का विवरण उपलब्ध कराएँ.
  • अंत में अपनी फोटो एवं हस्ताक्षर के साथ सभी जरुरी दस्ताबेजो को अपलोड करें तथा फॉर्म को सबमिट कर दें. दस्ताबेज JPEG अथवा PDF फॉर्मेट में होना चाहिए.

ऑनलाइन आवेदन के लिए डायरेक्ट लिंक

Result / Selection ListClick Here
Online RegistrationClick Here
Candidate Login Click Here
Download NotificationClick Here
Project List 2023Click Here
Official WebsiteClick Here

 

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2023-24
bihar mukhyamantri udyami yojana 2023 24

Leave a Comment