मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है? देखें पूरी जानकारी, 2 वर्ष से लेकर स्नातक तक मिलेंगे इतने पैसे

नमस्कार दोस्तों, आप जानना चाहते हैं की Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Kya Hai. हम आपको इस योजना पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करवाने जा रहे हैं. इसके साथ हीं हम आपको 2023 में होने वाले ऑनलाइन आवेदन की Official Website, स्टेटस कैसे चेक करें, Last Date, फॉर्म कैसे भरें, लाभार्थी सूची (लिस्ट) आदि की जानकारी दी जाएगी तथा 12th Pass अथवा Graduation करने के बाद इसका लाभ कैसे प्राप्त करें, इसके बारें में भी बात होगी. तो दोस्तों, बने रहें इस आर्टिकल के साथ जिसमे आपको बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (MKUY) की पूरी जानकारी बड़े विस्तार प्रस्तुत की जा रही है.

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now
Follow Instagram Page Join Now

Latest Update: 2023 में पास किए स्नातक के छात्राओं के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लिस्ट जारी कर दिया गया है. जिसके लिए डायरेक्ट लिंक निचे उपलब्ध करा दी गई है. उस लिंक पर जाकर अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं. 

 

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Kya Hai? MKUY की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार द्वारा चलाई गयी एक बहुत हीं महत्वाकांक्षी योजना है जो बिहार के बेटियों (लड़कियों) के लिए चलाई गयी है. इसके अंतर्गत लड़कियों 54,100 रुपये की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्राप्त होती है. यह योजना तथा इसमें दिए जाने वाले कुल रकम लड़की के जन्म से लेकर Graduation स्तर तक की पढ़ाई को Cover करता है, जो Social Welfare Department, Health Department तथा Education Department द्वारा संयुक्त रूप से लागु किया जाता है.

 

कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य क्या है?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का मुख्य उदेश्य राज्य के सभी बेटियों को एक अच्छी शिक्षा दिलाना, और ये तभी संभव है जब बिहार में वाल विवाह पर रोक लगाया जा सके. इसी मुदे को नजर में रखते हुए बिहार सरकार ने यह योजना कि घोषणा कि थी. इसलिए इस योजना का लाभ केवल कुमारी लडकियों को ही दिया जाता है. यदि किसी लकड़ी की शादी 10वीं, 12वीं अथवा स्नातक कि पढाई पूरी करने के पहले हो जाती है तो इस योजना का पूरा लाभ नहीं मिल पायेगा, जैसा की Inter एवं Graduation पास करने पर मिलता है.

  • इस योजना के उद्देश्य बिहार के लडकियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करवाना.
  • राज्य के बेटिओं को शिक्षा देना और राज्य के शिक्षा स्तर ऊपर उठाना एवं साक्षरता राज्य बनाना.
  • वालिकाओं का जीवन स्तर बेहतर बनाना.
  • MKUY का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ाना देना है.

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की मुख्य विशेषताएं

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के मुख्य विशेषताएं यह है कि यह योजना खाश कर वालिकाओं के लिए लागु कि गई है जिसका लाभ लडकियों को जन्म के बाद से ही मिलना सुरु हो जाता है. जब वालिका जन्म लेती है उस समय मदद के रूप में 2000 रूपये तक मिलता है. इसके बाद जैसे ही वालिका एक साल कि हो जाती है तब उनको 1000 रुपये दिए जाते है. यही नही जब उनका अपना आधार कार्ड बनता है तो उन्हें 2000 रूपये दिए जाते है. साथ ही Sanitary Napkin के लिए 300 रूपये दिए जाते है. मतलब उनको 1-2 साल के अन्दर 5300 रूपये तक दिए जाते है. इसके बाद जब वालिका इन्टर पास करती है तो उनको 10000 प्रोत्साहन के रूप में दिए जाते है इन्टर पास करने के बाद जब वे स्नातक उतीर्ण होती है तो 25000 रूपये तक मिलता है. मतलब कि एक वालिका को स्नातक पूरी करने तक 54100 रूपये की राशी मिल जाती है.

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए पात्रता (Eligibility)

बिहार सरकार कन्या उत्थान योजना का आवेदन करने के लिए  आवेदक को कुछ महत्वपूर्ण  दस्तावेज या पात्रता (Eligibility) को ध्यान में रखनी हैं. जो निम्नलिखत हैं.

  • बिहार सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्ग्रत किसी भी जाती या धर्म की वालिकायें इस योजना के पात्र होंगे.
  • सभी कॉलेज जाने वाली लड़किओं के साथ साथ बिहार राज्य के भीतर प्राइमरी एवं सेकेंडरी स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियां तथा सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में 12th की पढ़ाई कर रही लड़कियां इस योजना के लिए Eligible हैं.  .
  • मदरसों में पढ़ाई कर रहे Girls के साथ साथ Non-Accredited मदरसा, Non-Accredited कॉलेज, संस्कृत स्कूल, स्टेट एवं नॉन-स्टेट लेवल कॉलेज की छात्रा भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में मुख्य रूप वे वालिका आवेदन कर सकती है, जो बिहार के सरकारी स्कूलों में पढाई कर रही हो.
  • यह योजना EWS, BC, EBC, SC एवं ST के सभी लड़किओं के लिए उपलब्ध है.
  • एक घर में सिर्फ दो लड़किओं को हीं इस योजना का लाभ मिलेगा.
  • इस योजना का लाभ वे लोग नही ले सकते हैं, जिनके घर में कोई सरकारी नौकरी करते हैं.
  • MKUY का लाभ लेने के लिए उनके पास 10वीं, 12वीं अथवा स्नातक का मार्कशीट होना जरुरी है.
  • अभ्यर्थी के पास उनके नाम से एक बैंक अकाउंट होना जरुरी है, ताकि बिना कोई Issue के पैसे उनके खाते में ट्रान्सफर किया जा सके.

 

कन्या उत्थान योजना में कितना पैसा मिलता है?

कन्या उत्थान योजना में मिलने वाले लाभ कई प्रकार से दिए जाते हैं. जैसा कि हमने ऊपर में कुछ विशेषता के रूप बताया है, यदि इसकी पूरी जानकरी लेना चाहते हैं तो आइए इसे पूरा बिस्तार से जानते हैं.

बिहार सरकार ने राज्य के वालिकाओं के लिए ये योजना घोषणा करते हुए कहा कि जब लड़किया राज्य के अन्दर पहली एवं दूसरी कक्षा में पढाई कर रही होगी तो उनको 600 रुपये की वित्तीय सहायता ही पेशकश कि जाएगी. इसके बाद जब वालिका तीसरी कक्षा से पाचवी कक्षा में पढाई कर रही होगी तो उनको 700 रुपये की वित्तीय सहायता के रूप में दिया जायेगा, एवं जब लड़किया छठी कक्षा से आठवी कक्षा में पढाई कर रही होगी तो उनको 1000 रुपये की वित्तीय सहायता के रूप में दि जाएगी. आठवी कक्षा के बाद जब उच्य विघालय में नामांकन करने पर 9 वी एवं 12 वी कक्षा में पढ़ने वाली लडकियो को 1500 रुपये की तक का वीत्तीय सहायता पेशकश किये जायेंगे.

इन्हें भी पढ़े:- 

कब कितने पैसे मिलेगे पात्रता (Eligibility)
बालिका के जन्म होने के बाद

  1. बालिका के जन्म समय -2000 रूपये मिलता है..
  2. जब बालिका 1 साल कि होगी-1000 रूपये मिलता है..
  3. जब बालिका कि आधार कार्ड बनेगा-2000 रूपये मिलता है..
  4. Sanitary Napkin के लिए-300 रूपये मिलता है.

Total-5300 रूपये मिलते हैं

एक घर में केवल दो ही बालिका को मिलेगा

जब बालिका 12 वी पास करती है.

  1. 10000 रूपये मितला है.
कुमारी बालिका

जब बालिका स्नातक (Graduation) पास करती है.

  1. 25000  रूपये मिलता है.
कुमारी बालिका एवं विवाहित लड़किया सभी
Total- जन्म से स्नातक तक 54100 रूपये मिलता है 

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 0-2 वर्ष के लिए

अब हमलोग बात करते है कि 0-2 वर्ष कि बालिका को कैसे एवं कितने पैसे मिलते हैं. योजना घोषणा करते समय सरकार के द्वारा 0 से 2 वर्ष कि  बालिका को लगभग 5300 रूपये देने कि घोषणा कि है. इस योजना को लगभग चार किस्तों में दिया जाता है.

  1. जब बालिका का जन्म होता है तब इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को पूरी दस्तावेज के साथ आवेदन करना होता है. आवेदन करने पर बालिका को 2000 रूपये मिलता है.
  2. इसके बाद जब बालिका 1 वर्ष कि हो जाती हैं जब उन्हें 1000 रूपये मिलता है, ये सभी पैसा बालिका के माँ (Mother) के बैंक अकाउंट में दिया जाता है.
  3. बालिका का आधार कार्ड बनता है, तब उन्हें 2000 रूपये मिलता है जो बालिका के माँ के खाता में भेज दिया जाता है.
  4. बालिका Sanitary Napkin के लिए उन्हें 300 रूपये मदद के रूप में दिया जाता है.

 

इंटर पास छात्रों के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Yojana for Inter Pass)

शिक्षा विभाग द्वारा चलाई गई यह (MKUY) मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना लड़कियों का साक्षरता दर को बढ़ाने के लिए सुरु किया गया हैं इस योजना के तहत जो भी बालिका 12वीं कक्षा में अच्छे मार्क लाते हैं तो उनको इस योजना का लाभ आवश्य मिलेगा. इसके लिए अपनी मार्गशिट एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज के साथ सरकारी पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदक को 12वीं पास करने पर लगभग 10000 रूपये मिलता हैं. यह पैसा बिहार सरकार के द्वारा बालिका के बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है.

इस योजना का लाभ केवल वही बालिका को मिलेगा जो 12th कक्षा में पढ़ाई कर रही है एवं अविवाहित है. यदि आप इंटर पास करने से पहले शादी करने का फ़ैसला लेते है तो इस योजना से आप बंचित हो जायेंगे.

आवेदन करें :- For [Rs.25,000] Mukhyamantri Balika Intermediate Protsahan Yojana Bihar 2022 Under Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022

स्नातक छात्रों के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Yojana for Graduate Students)

बिहार सरकार के द्वारा चलाई गई यह योजना जिससे कन्याओं को प्रोत्साहन के रूप में राशी दी जाती है. स्नातक पास करने वाली लडकियों को योजना के तहत 25000 दिया जाता है, लेकिन इस बार 2022 में स्नातक पास करने वाली लड़कियों को लगभग 50000 रूपये तक दिए जायेंगे. यह पैसा तभी मिल पायेंग जब आप अपना मार्गशिट एवं जरुरी दस्तावेज के साथ सरकारी (MKUY) Portal पर जाकर Online  आवेदन करते हैं. आवेदन करने पर बिहार सरकार के पास आपका दस्तावेज जमा होता है, दस्तावेज verify करने के बाद पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेज  दिया जायेगा.

 

कन्या उत्थान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में आवेदन करने के लिए  बिहार सरकार के द्वारा Online Portal खोल दिया गया है. बालिकाए  अब आवेदन कर सकते हैं. इसमें  कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज मार्गशीट लगते  है, यह आपके कॉलेज में या University के Portal  पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावे और भी दस्तावेज कि जरूरत पड़ेगी जो निचे दिया गया है.

  • आधार कार्ड
  • मार्गशिट
  • बैंक अकाउंट (पासबुक)
  •  जाती प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • फ़ोटो

यह सभी दस्तावेज स्कैन करके MKUY के Portal पर उपलोड करना होगा.

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 (25 हजार एवं 50 हजार) मिलने की पूरी जानकारी (Updated)

  1. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत 2022 में इन्टर पास कन्याओं को 25 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशी दी जाएगी एवं जिन कन्याओं ने स्नातक उतीर्ण किया है उन्हें 50 हजार की राशी प्राप्त होगी.
  2. इन्टर पास को 25 हजार एवं ग्रेजुएट पास को 50 हजार मिलने वाली घोषणा 2022 में की गई है. इसके पहले इन्टर पास छात्राओं 10 हजार एवं ग्रेजुएट छात्राओं को 25 हजार की राशी दी जाती थी. 

 

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana List 2022 for Graduate Students

2022 में स्नातक उतीर्ण हुए कन्याओं का मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Session : 2019-22) लाभार्थी योजना लिस्ट जारी कर दिया गया है. अगर आपने इस वर्ष अपना Graduate कम्पलीट किया है तो आप निचे दियी गए लिंक पर क्लिक करके अपना नाम देख सकते हैं. जिन छात्राओं का लिस्ट में नाम है वो अपना आवेदन 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशी पाने के लिए सरकार द्वारा दिए गए निर्देशानुसार कर सकते हैं.

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply)

2022 में ग्रेजुएशन उतीर्ण छात्रों का आवेदन का लिंक अभी तक जारी नहीं किया गया है. https://medhasoft.bih.nic.in पर विजिट कर इसका आवेदन किया जा सकता है लेकिन अभी तक लिंक जारी नहीं होने के कारण, लगता है की कॉलेज के द्वारा ऑफलाइन आवेदन लिया जा सकता है. इसकी पूरी जानकारी बस कुछ हीं दिनों में अपडेट कर दी जाएगी.

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का स्टेटस (Status) कैसे चेक करें

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2021 का जिन्होंने आवेदन कर रखा है वो निचे दिए गए लिंक पर जाकर अपना Payment Status चेक कर सकते हैं. Payment Status Check करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा.

  1. Students निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
  2. Drop Down Menu में जाकर अपना University का नाम को सेलेक्ट करें.
  3. बगल वाले बॉक्स में अपने नाम का पहला 3 Character अंकित करें एवं View Button क्लिक करें.
  4. जिन छात्राओं का पेमेंट हो चूका है उनके कॉलेज के नाम के साथ उनका नाम डिस्प्ले होगा.
  5. अगर इन नामों में आपका नाम है तो समझ लीजिये आपका पेमेंट हो चूका है.

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023 के लिए Official Website क्या है?

इस वार वर्ष 2022 में कन्या उत्थान से सम्बन्धी सभी जानकारी एवं आवेदन करने का डायरेक्ट Link, एवं लाभार्थियों की सूचि Official Website https://medhasoft.bih.nic.in पर उपलब्ध करवाया जा रहा है. इसलिए, अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि कन्या उत्थान योजना से सम्बन्धी कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करें. निचे दिया गए लिंक सेक्शन में इस योजना से सम्बंधित और भी लिंक उपलब्ध करवाए गए हैं.

Important Link for Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023

Kanya Utthan Yojana List 2023Download Here
Latest Job के लिए जाएँBihar Sarkari Naukri Home Page
Official WebsiteClick Here

 

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana
Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

Leave a Comment