बिहार में आवास मरम्मत हेतु 38279 लाभुकों को मिलेंगे 50 हजार रूपये – मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना अपडेट 2024: दोस्तों, बिहार सरकार ग्रामीण विकास विभाग के तरफ से बहुत बड़ी अपडेट निकलकर आ रही है. बता दें की बिहार में आवास मरम्मत हेतु लाभुकों की संख्या बढ़ा दी गई है. बिहार में अब यह संख्या 7939 से बढ़कर अब 38279 कर दी गई है. कुल 38279 इंदिरा आवास योजना धारकों को बिहार सरकार के तरफ से घर के मरम्मत के लिए मिलेंगे 50 हजार रूपये दी जाएगी.

 

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना अपडेट 2024

यदि आप भी आवास योजाना का धारक तथा आपका आवास अभी भी अपूर्ण है तथा इसे मरमत करने की जरुरत है तो यह आपके लिए बहुत अच्छी खबर है. अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है. आपको 50 हजार रुपये की सहायता राशी उपलब्ध करा दी जाएगी. बता दें की यह सहायता राशि दी केवल उन लोगों को दी जाएगी जिनका घर पूर्ण रूपए से नहीं बना है अथवा जिनका पुराना घर क्षतिग्रस्त हो गया है. वैसे घरों को सरकार की तरफ से मरम्मत करने के लिए यह फैसला लिया गया है.

यदि आपका भी घर भी क्षतिग्रस्त हो चूका है तो यह अर्टिकल आपके बहुत काम के है. इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से इस योजना से संबधित सभी जानकारी के बारे में विस्तार से बात की जायेगी. इस योजना के अंतर्गत किसको लाभ मिलेगा, योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि कितने किस्तों में दी जायेगी, लाभ लेने के लिए क्या क्या करना होगा एवं आवेदन से संबधित सभी न्यु अपडेट की पूरी जानकारी निचे उपलब्ध कराई जा रही है.

 

ग्रामीण आवास मरम्मत हेतु कितनो को मिलेगा लाभ

दोस्तों, इंदिरा आवास के तहत पुराने घरो जो अपूर्ण एवं टूट चुके हैं, उनकी मरम्मती के लिए बिहार सरकार ने यह फैसला लिया है. इसके पहले पुरे बिहार में 7939 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना के अंतर्गत लाभ देने का लक्ष्य रखा गया था. जिसे बढ़ाकर अब 38279 कर दिया गया है, यानि लगभग 30340 लाभार्थी की संख्या अब बढ़ा दी गई है. नोटिस के माध्यम से मिली जानकारी के मुताबिक यह राशि दो किस्तों में दी जायेगी/ जिसमे पहली किस्त में 40 हजार रूपये एवं दूसरी किस्त में 10 हजार रूपये दी जायेगी.

 

किस वर्ग के लोगों को मिलेगा आवास मरम्मत का लाभ

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना की नई अपडेट के अनुसार जितने भी पुराने इंदिरा आवास का लाभ ले चुके हैं. लेकिन किसी कारण बस उनका घर नही बन पाया है उन लोगो को बने अधूरे घर को निर्माण करने के लिए सहायता राशि दी जायेगी. उनकी मरम्मती एवं घर को पूरी तरह से बनाने के लिए बिहार सरकार ने यह फैसला लिया है की उन्हें सहायता राशि के रूप में 50-50 हजार रूपये प्रदान की जाय. योजना के तहत सहायता राशि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को दिया जाएगा. इससे संबधित और भी अधिक जानकारी निचे उपलब्ध कराई जा रही है.

 

इन जिलों के लाभुकों को मिलेगी सहायता राशी  

मिली न्यू अपडेट के अनुसार सबसे ज्यादा वितरण मधुबनी एवं पूर्वी चंपारण जिले के अभ्यर्थी को दी जायेगी. मधुबनी एवं पूर्वी चंपारण जिले 1976 अतिरिक्त लाभुकों को सहायता राशि दी जायेगी. इसके अलावे मुंगेर, औरंगाबाद, बांका एवं शिवहर में 1000 लाभुकों को इसका लाभ दिया जायेया. साथ ही बेगूसराय, गोपालगंज, नवादा, पश्चिम चंपारण में 1100 लाभुकों को एवं दरभंगा और गया में 1500 लाभुकों को तथा जहानाबाद में 1200 और सारण एवं सुपौल में 1300 अतिरिक्त लाभुकों को इस योजना का सहायता राशि देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

Download Paper Cutting News

 

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना अपडेट 2024
मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना अपडेट 2024