बिहार लघु उद्यमी योजना के अंतर्गत 94 लाख गरीब परिवारों को मिलेंगे 2-2 लाख रुपये, आवेदन तथा चयन प्रक्रिया कैसे होगा, पढ़ें पूरी खबर

बिहार लघु उद्यमी योजना: यदि आप भी बिहार के रहने वाले हैं तथा एक गरीब परिवार से सम्बन्ध रखते हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खबर निकल कर आ रही है. Bihar Laghu Udyami Yojana के अंतर्गत बिहार सरकार के द्वारा बिहार में 94 लाख 33 हजार 312 गरीब परिवारों को बहुत ही जल्द दो-दो लाख रूपये देने फैसला किया गया है. कुछ ही दिन पहले बिहार में हुए जातीय जनगणना के आकड़े के अनुसार बिहार में लगभग 94 लाख 33 हजार 312 ऐसे परिवार हैं जिनका आर्थिक स्थिति दैनीय है. इसी मुद्दे को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने इन सभी परिवारों को अपना रोजगार शुरू करने के लिए 2 लाख रुपये देने का फैसला किया है.

 

बिहार लघु उद्यमी योजना क्या है तथा इसका लाभ क्या है

बिहार लघु उघमी योजना की घोषणा बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार द्वारा की गई है. यह घोषणा मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लाभुकों को प्रथम किस्त जारी करते हुए की गई थी. यह योजना बिहार के उन सभी गरीब परिवारों के लिए है जिनकी मासिक आय 6000 रुपये से कम है. उन गरीब परिवारों को किसी एक सदस्य को 2 लाख रुपये की राशी दी जाएगी, जिसे वो एक अपना उद्योग शुरू कर सकते हैं. राज्य कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद अब यह योजना बिहार में लागु हो गई है, इस योजना का नाम बिहार लघु उघमी योजना रखी गई है.

 

किन वर्गों को मिलेगा यह लाभ: इस योजना का लाभ (UR, BC, EBC, SC, ST) सभी वर्गों के गरीब परिवारों को दिया जायेगा. जाति एवं आर्थिक जनगणना के अनुसार राज्य में 94,33,312 ऐसे परिवार हैं जिनकी मासिक आमदनी 6 हजार रुपये से भी कम है, जिसमे सामान्य वर्ग के 25.09%, पिछड़ा वर्ग के 33.16%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 33.58%, अनुसूचित जारी के 42.93% एवं अनुसूचित जनजाति के 42.70% परिवार शामिल हैं.

 

जातीय सर्वे के मुताबिक राज्य में 34.14% ऐसे परिवार हैं जिनकी मासिक आमदनी 6 हजार रुपये से कम है. राज्य ऐसे कुल 2 करोड़ 76 लाख 28 हजार 995 परिवार हैं, जिनमे से 94,33,312 परिवार इस श्रेणी में आते हैं. अगले पांच वर्षों में इन परिवारों को किसी एक व्यक्ति को 2 लाख रुपये देने का लक्ष्य रखा गया है.

 

इस योजना का लाभ क्या है:  इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले 2 लाख रुपये से गरीब परिवार के एक सदस्य कोई अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं. बता दें की बिहार दुसरे सरकारी विभागों में चल रही कल्याणकारी योजनायों को भी इस योजना में शामिल किया जायेगा.

 

बिहार लघु उघमी योजना में कैसे होगी आवेदन

बिहार लघु उघमी योजना के लिए बहुत ही जल्द ऑनलाइन आवेदन प्रकिया शुरू हो जायेगी. कुल 94 लाख परिवारो को 2 लाख रूपये तक का आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. आवेदन प्रकिया शुरू होने पर ही आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत सिर्फ वही परिवार के सदस्य को लाभ मिलेगा जिनका नाम गरीबी रेखा के अंतर्गत है. बिहार लघु उद्यमी योजना Kya Kya Document Chahiye इसी जानकारी आवेदन भरे जाने के समय उपलब्ध होगी.

 

बिहार लघु उघमी योजना चयन प्रकिया क्या होगा?

बिहार लघु उघमी योजना में ऑनलाइन आवेदन के पश्चात लाभार्थी का चयन कंप्यूटर लॉटरी के द्वारा किया जायेगा. इसी तरह पांच साल में हर अलग अलग कंप्यूटर लॉटरी चयन प्रकिया के द्वारा योजना का लाभ दिया जायेगा. इससे उन सभी 94 लाख परिवारों का आर्थिक स्थिति में थोड़ा सुधार आयेगी. इसका लाभ उठाकर खुद का कोई रोगजार भी शुरू कर सकते हैं.

 

आशा करते हैं की बिहार लघु उद्यमी योजना क्या है 2023 की पूरी जानकारी आपको मिल चुकी होगी. इस सम्बन्ध में और भी जानकारी अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के उपलब्ध करा दी जाएगी. इस योजना के अलावा बिहार में आई मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की जानकारी चाहते हैं तो निचे लिंक उपलब्ध है.

पूरी जानकारी: बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2023-24

 

Bihar Labhu Udyami Yojana 2023-24
बिहार लघु उद्यमी योजना