बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, अभी देखें

बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, इस परीक्षा में कितने सवाल होते हैं, कौन कौन से विषय पूछे जाते हैं, कितना नंबर पर पास होता है, मुझे क्या पढ़ना चाहिए, कांस्टेबल का सिलेबस क्या क्या है इसमें नेगेटिव मार्किंग होता है क्या आदि सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मिलने वाले हैं. इसके अलावा हम आपको यह भी बताएँगे के बिहार पुलिस कांस्टेबल की तैयारी करने के लिए कौन बुक पढ़ें तथा ये किताबें कहाँ मिलेगी, उसकी भी पूरी जानकारी दी जाएगी.

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now
Follow Instagram Page Join Now

 

बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं?

बिहार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में Multiple Choice Questions (MCQ) अर्थात बहु विकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं, जो हिंदी, अग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक विषयों के प्रश्न होते हैं. इस प्रकार के प्रश्नों में 4 विकल्प होंते हैं जिनमे से एक सही उत्तर होता है. यदि आप भी यह जानना चाहते हैं की बिहार पुलिस में क्या क्या पूछता है, तो निचे दिए गए विस्तारपूर्वक आर्टिकल को जरुर पढ़ें.

 

बिहार पुलिस में कौन कौन से विषय पूछे जाते हैं?

बिहार पुलिस पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की बात करें तो इसमें Hindi, English, Math, Science, Social Science, General Knowledge एवं Current AIffairs से प्रश्न पूछे जाते हैं. GK तथा GS से 65 से 70 प्रश्न, गणित से 8 से 10 प्रश्न, करंट अफेयर्स से 8 से 10 प्रश्न, एवं अग्रेजी से 8 से 10 प्रश्न. बिहार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा कुल 100 प्रश्नों की होती है जिसके लिए 100 अंक दिए जाते हैं. यदि आप यह जानना चाहते हैं की बिहार पुलिस परीक्षा 2023 का सिलेबस क्या है? तो निचे वाले आर्टिकल पर जा कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, वो भी हिंदी में.

अभी देखें: बिहार पुलिस कांस्टेबल सिलेबस 2023 इन हिंदी

 

बिहार पुलिस कांस्टेबल के लिए कितने अंक चाहिए?

बिहार कांस्टेबल के चयन के लिए 100 अंको की लिखित परीक्षा, 100 अंको की शारीरिक योग्यता परीक्षा / दक्षता परीक्षा, जिसमे 50 अंको की दौड़, 25 अंको की गोला फेंक एवं 25 अंको की ऊँची कूद होता है. लिखित परीक्षा केवल एक Qualifying परीक्षा है, जिसे पास करके अगले चरण में जाया जा सके. बिहार पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 30 अंक चाहिए यानि इस परीक्षा का Minimum Qualifying Marks 30% है. यदि आप लिखित परीक्षा में 30 अंक से कम लाते हैं तो आप अगले चरण में जाने के योग्य नहीं हैं. अंतिम मेघा सूचि शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर तैयार की जाएगी.

 

क्या बिहार पुलिस कांस्टेबल में नेगेटिव मार्किंग है?

इस बार बिहार पुलिस 21,391 कांस्टेबल भर्ती 2023 की परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है. CSBC द्वारा जारी किए गए इस भर्ती का Official Notification में Negative Marking का कोई जिक्र नहीं किया गया है. यह परीक्षा कुल 100 अंको की होगी. इसमें कुल प्रश्नों की संख्या 100 होगी, यानि प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिए जायेगें. परीक्षार्थी कोशिश करें की वो सारे सवालों के जवाब दें. क्योकिं इस कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है इसलिए किसी भी गलत उत्तर से कोई अंक नहीं कटा जायेगा.
 
 

बिहार पुलिस में कितने सवाल होते हैं?

बिहार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में कुल 100 सवाल होते हैं. जिसमे 65 से 70 प्रश्न General Knowledge एवं General Science से पूछे जायेंगे, 8 से 10 प्रश्न अंग्रेजी विषय से, 15 से 20 प्रश्न गणित एवं Current Affairs से पूछे जायेंगे. यह सारे सवाल Multiple Choice Questions (MCQ) आधारित होते हैं.
 
 

बिहार पुलिस के लिए मुझे क्या पढ़ना चाहिए?

लिखित परीक्षा का प्रश्न Bihar School Examination Board के दसवीं (10th) अथवा समकक्ष स्तर का होगा, जिसमे हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान आदि शामिल हैं. इसके अलावा सामान्य ज्ञान तथा समसामयिक मामले से भी प्रश्न पूछे जाते हैं. तो यदि आप बिहार पुलिस Constable की तैयारी कर रहे हैं तो इन सभी विषयों को ध्यान देना होगा.
 
 

बिहार पुलिस कांस्टेबल की पेपर भाषा क्या है?

साधारण रूप से बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का पेपर हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में उपलब्ध होती है. हालाँकि, इस सम्बन्ध में नोटिफिकेशन में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराइ गई है.
 
 

बिहार पुलिस बनने के लिए कौन सा बुक पढ़े?

पुलिस बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बुक की बात करें तो यह हैं Lucent का सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, General English, किसी भी Publication का Current Affairs एवं RS Agarwal का गणित की किताब. इसके अलवा किसी भी Publication का Practice Set पढ़ सकते हैं जो इस परीक्षा की तैयारी करने में मदद करेगी. यदि इस सम्बन्ध में पूरी जानकारी चाहिए तो निचे दिए गये आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.
 
 
 
आशा करते हैं की आप जान चुके होंगे की बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, कितने नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं तथा यह परीक्षा पास करने के लिए कितना नंबर चाहिए. यदि आप बिहार के निवासी हैं एवं बिहार में हीं सरकारी नौकरी की तलाश करते हैं तो बता दें की हमारे वेबसाइट Bihar Sarkari Naukri पर बिहार में आने वाली सभी नई बहाली की जानकारी प्रपात कर सकत हैं.
 
बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं?

बिहार पुलिस का एग्जाम में क्या क्या पूछा जाता है?
 

बिहार पुलिस में क्या क्या पूछता है?

बिहार पुलिस में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, Current Affairs एवं General Knowledge से प्रश्न पूछे जाते हैं.

बिहार पुलिस की दौड़ कितनी होती है?

पुरुषों के लिए 1.6 किलोमीटर की दौड़ 6 मिनट में तथा महिलायों के लिए 1 किलोमीटर की दौड़ 5 मिनट में पूरी करनी पढ़ती है.

बिहार पुलिस में कितना हाइट चाहिए 2023?

सामान्य वर्ग के लिए 165 सेंटीमीटर, अत्यंत पिछड़ा वर्ग एवं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए 160 सेंटीमीटर तथा सभी महिला उम्मीदवारों के लिए 155 सेंटीमीटर.

बिहार पुलिस में वजन कितना होना चाहिए?

खासकर महिलाओं की बात करें तो बिहार पुलिस के लिए उनका वजन कम से कम 48 किलोग्राम तो होना हीं चाहिए. पुरुषों के लिए वजन का कोई issue हैं होता है.