बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना बिहार 2024: मिलेंगे 1400 रुपये, कैसे होगा आवेदन, क्या होगा डाक्यूमेंट्स, पूरी जानकारी

बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना क्या है: स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार द्वारा बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना  की शुरुआत की गई है, जो बिहार राज्य में गर्भवती महिला एवं बच्चों की सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की गई है. इस योजना के तहत, गर्भवती महिलाओं को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं जैसे प्राथमिक चिकित्सा, जांच, दवाइयाँ एवं आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इसके साथ ही बच्चों को जन्म से लेकर उनकी अच्छी देखभाल, पोषण, टीकाकरण, शिक्षा एवं संतुलित विकास के लिए सहायता राशि दी जाती है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिला को अच्छी स्वास्थ्य एवं जन्मे बच्चों के पोषण को सुनिश्चित करना ताकि वे स्वस्थ रह सकें तथा उनका सही विकास हो सके.

बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना बिहार 2024

इस योजना के तहत बिहार सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं को 1400 रूपये एवं शहरी क्षेत्र के महिलाओं को 1000 रूपये तक की आर्थिक सहायता राशि देने की फैसला की है. यह सहायता राशि गर्भवती महिलाओं के बैंक अकाउंट पर डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दिया जायेगा. इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से मिलने वाले लाभ, लाभ लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए एवं आवेदन से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है. साथ ही आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट का लिंक भी उपलब्ध कराई जायेगी. साथ ही साथ ऑफिसियल नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए भी लिंक दी गई है. पूरी जानकारी के प्राप्त करने के लिए अर्टिकल अंत तक पढ़ें.

 

बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना बिहार का उद्देश्य क्या है

बिहार की गर्भवती महिला एवं बाल सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरुआत की है. योजना का मुख्य उद्देश्य का वर्णन निचे की गई है.

  • मातृत्व सुरक्षा: गर्भवती महिलाओं को उचित स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना एवं उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना है.
  • बाल सुरक्षा: नवजात शिशुओं तथा बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल, पोषण, टीकाकरण एवं शिक्षा की सुरक्षा करना है.
  • समाज में जागरूकता: गर्भवती महिला की स्वास्थ्य तथा बच्चों की सुरक्षा को लेकर समाज में जागरूकता को फैलाना है.
  • समृद्धि की दिशा में कदम: महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य सुरक्षा के माध्यम से सशक्त एवं समाज में सकारात्मक बदलाव लाना है.

 

बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना बिहार के लिए योग्यता

बिहार जननी बाल सुरक्षा योजना के अंतर्गत केवल गर्भवती महिलओं को ही योजना का लाभ दिया जायेगा. इस योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्र के महिलओं को इस योजना का लाभ दिया जायेगा. बाल सुरक्षा योजना का लाभ सभी गर्भवती महिलाओं को नही दी जायेगी. योजना के अंतर्गत किन-किन महिलाओं को लाभ दी जायेगी जिसका वर्णन निचे किया जा रहा है.

  • बाल सुरक्षा योजना के अंतर्गत केवल बिहार के स्थाई निवाश करने वाली महिलाओं को दिया जायेगा.
  • गर्भवती महिला का आयु कम से कम 19 वर्ष या इससे अधिक आयु होना अनिवार्य है.
  • इस योजना का लाभ गर्भवती महिला को केवल 2 बच्चें तक ही दिया जायेगा.
  • इस योजना का लाभ वैसे गर्भवती महिला को दिया जायेगा जिसका प्रसव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद में हुआ हो.
  • इस योजना के अंतर्गत केवल गरीब परिवार से आने वाली महिलाओं को ही दिया जायेगा.

 

बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना लाभ एवं विशेषताएं है

बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना एक सरकारी योजना है जो बिहार राज्य में संतानवती महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा को मजबूती देने के उद्देश्य से शुरू की गई है. इस योजना का मुख्य लक्ष्य संतानवती महिलाओं के स्वास्थ्य एवं बच्चों की देखभाल सुनिश्चित करना है. अधिक जानकारी निचे उपलब्ध कराई जा रही है.–

  • बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को 1400 रूपये एवं शहरी क्षेत्र की महिलाओं को 1000 रूपये दिए जाते हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत गरीब एवं वंचित वर्गों के महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्राप्त करने में मदद मिलती है.
  • इससे बच्चों की मृत्यु दर को कम करने, स्वस्थ्य मां-बच्चों का परिपूर्ण विकास सुनिश्चित करने एवं संतानवी माताओं के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद मिलती है.
  • बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य को सुधारने तथा उन्हें समृद्ध बनाने के लिए एक महत्त्वपूर्ण कदम माना जाता है.
  • यह योजना नवजात शिशुओं एवं बालकों की स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए वैक्सीनेशन, जरूरी टीकाकरण, एवं निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं भी प्रदान करती है.

 

बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना डॉक्यूमेंट क्या लगता है

बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना में आवेदन करने के लिए लगने वाले डॉक्यूमेंट की जानकारी निचे उपलब्ध कराई जा रही है.

  • आवेदक के पास जननी सुरक्षा कार्ड होना चाहिए
  • आवेदक का डिलीवरी सरकारी अस्पताल में होना चाहिए
  • सरकारी अस्पताल का डिलीवरी सर्टिफिकेट होना चाहिए
  • आवेदक का बैंक पासबुक होना चाहिए
  • आवेदक का पासपोट साइज़ फोटो होना चाहिए
  • आवेदक का आधार कार्ड होना चाहिए
  • आवेदक का निवाश प्रमाण पत्र होना चाहिए

 

बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना आवेदन कैसे करे

दोस्तों, बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार का आवेदन नही किया जाता है. जब भी किसी महिला का डिलीवरी सरकारी अस्पताल में होता है वहा ऑफलाइन या ऑनलाइन फॉर्म भरा जाता है. सरकारी अस्पताल में आवेदन करते समय लगने वाले सभी डॉक्यूमेंट जमा करना होता है. डॉक्यूमेंट में बैंक पासबुक होना बहुत जरुरी है. आवेदन के उपरांत ग्रामीण महिलाओं को 1400 रूपये एवं शहरी क्षेत्र की महिलाओं को 1000 रूपये की सहायता राशि सीधा उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है.

BiharSarkariNaukri.Com पर बिहार में आई हुई Sarkari Job, Contractual Job, Result, Admit Card से सम्बंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराया जाता है. यदि आप भी बिहार में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो हमारे वेबसाइट को जरुर विजिट करें. बिहार में सरकारी नौकरी की सुचना के अलावा हम इस वेबसाइट पर सरकारी योजनायों की भी जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है.

देखें: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है?

 

बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना बिहार 2024
बिहार जननी एवं बाल सुरक्षा योजना बिहार 2024